pet kam karne ki exercise

पेट कम करने की एक्सरसाइज | pet kam karne ki 7 best exercise

exercise karne ka tarika

pet kam karne ki 7 best exercise। पेट कम करने की एक्सरसाइज। यह 7 best और easy पेट कम करने की एक्सरसाइज है जिन्हें आप घर पर हीं रह कर कर सकते है। इस एक्सरसाइज के लिए आपको gym जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। कोई भी ये एक्सरसाइज कर सकता है।

क्या आप आपने body का weight कम करना चाहते हैं? सो Friends इस blog में जानेंगे पेट कम करने की एक्सरसाइज के बारे में जिससे आप  बहुत ही easy तरीके से अपने घर से ही कर सकते है। आपको gym जाने की कोई जरुरत भी नहीं पड़ेगी।

 ये बहुत ही basic body fit करने की एक्सरसाइज है कोई भी इसे कर सकता है।  ये सभी exercise बहुत से लोगो ने भी किया है। और उनको काफी good result  मिला है। सो आप भी करिये और आप को भी good result जरूर मिलेगा ।

पेट में चर्बी होना न केवल देखने में बुरा लगता है, बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है। यही नहीं, ऐसा भी माना जाता है कि यह चर्बी कई बीमारियों का कारण भी बन सकती है।

🔶घर पर पेट कम करने की एक्सरसाइज

 महिलाएं अक्सर इस बात को लेकर अधिक परेशान रहती हैं कि उनके शरीर में अधिक चर्बी जमा हो गई है। इसके लिए लोग जिम जॉइन करते हैं, डायटिंग करते हैं और दवाये आदि का सहारा लेते हैं। पेट कम करने की एक्सरसाइज ऐसी कुछ एक्सरसाइज भी हैं, जो न केवल करने में आसान हैं, बल्कि जिन्हें करने में भी आपको अधिक समय नहीं लगेगा। 

हर किसी के पास हर दिन जिम जाने का का समय नहीं है। जब आप जिम में  जाने का फैसला  करते हैं, तो आपको travel करने में ही टाइम चला जाता है। इस लिए जिम  जाने से अच्छा है की आप घर पर ही weight कम करने की  exercise  करे  सबसे अच्छी बात यह है कि वजन कम करने के लिए घर पर exercise करने का timetable बना ले ।  

इस प्रकार आप बहुत समय बचा सकते हैं। घर पर वजन घटाने के लिए कई सरल अभ्यास हैं जिन्हें आप try कर सकते हैं। शुरुआत करने के लिए, आपको वजन घटाने के science को समझने की आवश्यकता है। इस तरह, आप एक कार्यक्रम की योजना बना सकते हैं जो आपको good result दे सकता हो । 

🔶पेट कम करने के लिए घर पर exercise select  करने  से  पहले, आपको यह जानने की जरुरत है :

 -> कि आप की बॉडी किस प्रकार के exercise कर सकती है। वजन घटने में  exercise कैसे काम करता है। 

-> इसलिए जब आप वजन घटाने य पेट कम करने के लिए होम पर exercise  करने  की योजना बना रहे हैं। तो आपको यह जानना होगा कि जब आप  exercise  करना शुरू करते हैं। तो आप का शरीर कैसे काम करता है। 

->आपको यह भी जानना चाहिए कि वास्तव में वजन कम करने की एक्सरसाइज की प्रक्रिया कब शुरू होती है। आपको ये बाते ज्यादा अधिक प्रेरित करेंगी एक्सरसाइज करने के लिए ।

-> जब वजन घटाने य पेट कम करने की एक्सरसाइज की बात आती है, तो आपको अपने जीवन शैली में बदलाव करने की आवश्यकता होती है।

-> आपको अपने द्वारा खाए जाने वाले भोजन का भी ध्यान रखना होगा।

🔶 यहाँ कुछ steps हैं जो आपको पेट कम करने की एक्सरसाइज के लिए ज्यादा helpful  हो सकती हैं   

  • ✔️अपने व्यायाम की दिनचर्या को नियमित रखें
  • ✔️कम से कम 60 मिनट के लिए पेट कम करने की  एक्सरसाइज की योजना बनाएं
  • ✔️break-fast कभी न छोड़े
  • ✔️संपूर्ण खाद्य पदार्थ खाएं जो कैलोरी और वसा में कम हों
  • ✔️एक खाने का pattern रखें जो सुसंगत हो
  • ✔️बाहर खाने से बचें
  • ✔️पर्याप्त आराम करें

🔶 पेट कम करने की एक्सरसाइज इस प्रकार हैं।

➡️ सीढ़ियां चढ़े || Climb Stair

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  • हमेशा जब  भी आप  पैदल यात्रा कर रहे हों तो हमेशा सीढीयो का ही use करे lift का नहीं। घर पर या यहाँ  तक कि होटल में भी  सीढीयो का use करे।
  • 100 कैलोरी जलाने के लिए सिर्फ दस मिनट के लिए सीढ़ियों से चलें।  इससे आप के  पैर  मजबूत  भी बनाएँगे और body की exercise भी हो जाएँगी।
  • सीढ़ियां चढ़ने से आपके निचले शरीर में मांसपेशियों को आकार देने में मदद मिलती है। नीचे की ओर चलने से भी लाभ मिलता है! 
  •  ये exercise easily से घर पर कर सकते है।  जब आप पैदल चलते है तब आपके बॉडी से कैलोरीज burn हो जाती है।  जिससे पेट कम करने में आसानी हो जाती है। 

आप पेट कम करने की एक्सरसाइज को करने के लिए

 ➡️रस्सी से कूदे ।। Jump Rop

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  •  यदि आप वास्तव में वजन घटाने के बारे में गंभीर हैं और आप 100 कैलोरी तेजी से जलाना चाहते हैं, तो आप रस्सी कूदेंगे। आपको  केवल 100 कैलोरी burn करने के लिए सात मिनट के लिए कूदने की जरूरत है। 
  • जब हम कूदते है तो हम एक प्रकार से बॉडी की एक्सरसाइज करते यही। कूदने से बॉडी में ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ जाता है। जब आप कूदते है तब आपके शरीर का निचला हिस्सा ज्यादा एक्टिव हो जाता है। कूदने से आपके शरीर में ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन पहुँचता है।

  • आप पेट कम करने की एक्सरसाइज को करने के लिए

➡️दौड़े  || Running

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हमें में से running करना किसको नहीं पसंद है। हम सब बचपन में Running करना पसंद करते थे। लेकिन जैसे जैसे बड़े हुए की हमने दौड़ना ही छोड़ दिया। आप सोच सकते हो की आप जब छोटे थे। तब आप कितने फिट थे। लेकिन आज काम के चलते हम सभी ज्यादा busy हो गए है। हम अपने ऊपर ध्यान देना भूल गए है।  

अगर आप walking के लिए घर से बहार नहीं जा सकते तो कोई बात नहीं है। आप अपने घर से नजदीक के गार्डन में जाकर running कर सकते है। आप अपने  में balcony exercise कर सकते है। Runnig करने से भी बहुत ज्यादा weight loss होता है। आपने देखा  होगा की जो running करते है उनका body कितना फिट होता है।


आप पेट कम करने की एक्सरसाइज को करने के लिए

➡️तैराकी करें || Swimming 

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यदि आप अपने शरीर पर दौड़ने के तेज़ प्रभावों का आनंद नहीं लेते हैं। तो आप के लिए Swimming  एक best exercise  हो सकती है। जब आप swimming  करते है तो आप की पूरी बॉडी एक्टिव हो जाती है। इसलिए आप के body से fat burn  होने लगता है।  

आप daily 10 से 20  minute  practice  करे तो आप के लिए usefull  होगा। बस आपके workout  के लिए 78 डिग्री के आसपास पानी में रहने से, जमीन पर से भी अधिक कैलोरी जलाने में मदद मिलती है। क्योंकि आपके शरीर का प्राकृतिक temperature  98.6 डिग्री है।

  आप की बॉडी खुद को पानी में गर्म रखने के लिए calories और fat आप के body से जलने लगती है। इस तरह भी आप अपने पैरों, हाथों और कोर का उपयोग भी कर रहे हैं, ताकि आप मज़बूत बने रहें। जिससे आपकी ताकत और energy के निर्माण के लिए एक बेहतरीन बॉडी एक्सरसाइज करने में मदद मिलेगी।


आप पेट कम करने की एक्सरसाइज को करने के लिए

➡️साइकिल चलाएँ || cycling

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साइकिल चलाना एक और महान प्रभाव कार्डियो व्यायाम का शानदार तरीका है। गति और तीव्रता के आधार पर औसत व्यक्ति 30 मिनट की बाइक की सवारी के दौरान 250 से 500 कैलोरी के बीच जला सकता है।

कार्डियो एक्सरसाइज के साथ बॉडी और बेली fat को आधा करना लड़ाई है।  हाल ही के एक अध्ययन में, साइकिल व्यायाम को no.1 exercise के रूप में स्थान दिया गया। आप यदि daily 30 minute की साइकिलिंग करते है। तो आप अपने body से 250 – 500 fat और calories burn करते है। साइकिलिंग करना हमारे पैरो को भी strong  बनता है।  


आप पेट कम करने की एक्सरसाइज को करने के लिए  

➡️योगा करें  || Yoga

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योग करने से न केवल पेट की चर्बी कम होती है लेकिन शरीर भी चुस्त-दुरुस्त रहता है। इससे हमारे शरीर और दिमाग दोनों को लाभ होता है। पेट कम करने की एक्सरसाइज करने के लिए आप नौकासन, बालासन , कपालभाती , अनुलोम-विलोम प्राणायाम आदि कर सकते हैं। 

weight कम करने की एक्सरसाइज में शामिल ऊपर बताये गये सभी  के साथ-साथ योगा भी फिट रहने के लिए किया जा सकता है। 


आप पेट कम करने की एक्सरसाइज को करने के लिए

➡️सूर्य नमस्कार करें || Surya Namaskar

पेट कम करने की एक्सरसाइज surya namaskar

सूर्य नमस्कार को एक संपूर्ण व्यायाम माना जाता है। अगर आपके पास ज्यादा वक्त नहीं है और आप योग और एक्सर्साइज को बहुत ज्यादा टाइम नहीं दे पाते हैं तो सुबह 10 बार सिर्फ सूर्य नमस्कार करने से भी आपके पूरे शरीर की एक्सर्साइज हो जाएगी 

यह एक्सरसाइज weight कम करने में बहुत ज्यादा उपयोगी हो सकता है इसके कई लाभ आप को मिलेंगे। सूर्य नमस्कार करने  से आपका पूरा शरीर फिट रहेगा। इससे शरीर को ऊर्जा और मानसिक तनाव से मुक्ति भी मिलती है। 

यह इम्यून सिस्टम और हॉरमोन सिस्टम को बैलेंस करता है। इसमें कुल 12 आसन हैं जिन्हें करने न सिर्फ आपका शरीर ऐक्टिव रहता है बल्कि मन भी पूरी तरह से शुद्ध हो जाता है।


🔶पेट कम करने की एक्सरसाइज के लिए क्या सुबह व्यायाम करना बेहतर है?

हमेशा सामान्य अपील की तुलना में पहले बिस्तर से बाहर निकलने के बाद, सुबह में व्यायाम करना एक बड़ी आदत है। जब आप देर रात काम करते है तो आप सुबह थोड़ा late जागते है। 

 इसके अलावा, सुबह का मील आपको अपने सहकर्मियों और दोस्तों के साथ अधिक usefull बना सकता है, क्योंकि अध्ययनों में पाया गया है कि दौड़ने से आपका ध्यान और महत्वपूर्ण सोच कौशल तेज हो सकता है।

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इसके अलावा, हाल के शोध के अनुसार, जो लोग सुबह व्यायाम करते हैं, वे रात में काम करने वालों की तुलना में वजन कम करने में अधिक सफल होते हैं। 

अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने 48 महिलाओं को दो समूहों में divide किया। एक जिन्होंने सुबह में 6 week तक एरोबिक exercise किया, और एक और जो शाम को काम करता था। और उन्हें यह दर्ज करने के लिए कहा कि उन्होंने इस time में क्या खाया। परिणामों में पाया गया कि, शुरुआती group ने पूरे दिन कम कैलोरी का सेवन किया और अंततः रात की तुलना में अधिक वजन कम किया।

अन्य अध्ययनों में पाया गया है, कि उपवास अवस्था में व्यायाम करना यानी, सुबह का नाश्ता करने से पहले दौड़ना-खाने के बाद दौड़ने से अधिक fat burn करता है। 

🔶 एक्सरसाइज के लिए पर्याप्त नींद लेना क्यों महत्वपूर्ण है?

दिन के दौरान good habit बनाए रखना – अच्छी तरह से भोजन करना, नियमित रूप से exercise करना – वजन कम करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। रात को आराम करना भी महत्वपूर्ण है। पिछले साल प्लोस वन पत्रिका द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग नींद में कंजूसी करते हैं, उनमें बॉडी मास इंडेक्स और अधिक कमर परिधि वाले लोगों की तुलना में अधिक बंद आँखें थीं।

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अधिक नींद आपको more fatty होने का कारण बन सकती है। इसलिए आपको जितनी नीद की जरुरत हो उतना ही ले।

अच्छी खबर यह है कि दौड़ने से आप आसानी से और अधिक गहराई से सो सकते हैं। कई अध्ययनों में पाया गया है कि daily  एरोबिक व्यायाम-विशेष रूप से मध्यम से गहन प्रकार, जैसे कार्डियो, शक्ति प्रशिक्षण, और योग- हमारी नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है। जो हमें नींद न आने के परिणामों से बचने में मदद करता है। जैसे हृदय रोग ।

यदि आप शाम को दौड़ते हैं। तो अपने शरीर के तापमान और हृदय की दर को कम होने के लिए बिस्तर से पहले पर्याप्त समय छोड़ना सुनिश्चित करें। ताकि आप सोते हुए महसूस न करें।

🔶Conclusion :

हम सब जानते है कि वजन कम करने में कितनी मेहनत लगती है। सो क्यों ना हम पहले से ही अपना ख्याल रखे। अगर आप अपने diet का ध्यान रखें तो आपको कोई भी परेशानी नहीं होगी भविष्य में।

यहां हमने जो भी exercise बताया है वे सब बहुत ही basic और बहुत ही कारगर एक्सरसाइज हैं। इन सभी एक्सरसाइज करने के कोई भी Side effect नही है।

हमें कभी भी अपने health के साथ comparmise नहीं करना चाहिए। जब कभी भी आप को लगे कि आप की हेल्थ सही नहीं है तो please doctor check कराए। 

 आज के समय में अपनी health का care करना बहुत ही जरूरी हो गया  है। यदि आप हर रोज काम करते है तो आपका शरीर भी थक जाता है इस लिए week में एक बार आपको आपने हेल्थ का ध्यान तो रख ही सकते है। 

आप चाहे कितनी भी medicine का use करे। लेकिन जब तक की आप एक्सरसाइज नहीं करेंगे, तब तक आप अपना  weight कम नहीं कर सकते है। 

आशा करते है की आप सब हमेशा healthy, wealthy और happy रहे। आप आपने life को enjoy करते रहे। 

धन्यवाद | Thank you  

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