Immune system क्या होता है

Immune system क्या होता है? ।। Immune system को मजबूत कैसे करे महत्त्वपूर्ण जानकारी।

आपका immune सिस्टम आपके  शरीर को सभी बीमारियों से बचा कर रखता है। जब आपका  इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है तब आपका शरीर सभी बीमारियों से लड़ सकता है।

अगर आप बीमार नहीं होना चाहते और हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको अपने इम्यून सिस्टम पर काम करना चाहिए। अगर आपका immune सिस्टम मजबूत होगा तो आप बहुत ही कम बीमार होंगे।  

✔️Immune system को हिन्दी में प्रतिरक्षा प्रणाली कहते है।

✔️ Immunity को रोग प्रतिरोधक शक्ति कहते है।

🔶  इम्यून सिस्टम क्या होता हैं?

🔶 Immune system कैसे Active होते है?

🔶 Immune सिस्टम काम कैसे करती है?

🔶Immunity को किस प्रकार हम बढ़ा सकते हैं। 

➡️Immune system कैसे काम करता है?

 प्रतिरक्षा प्रणाली की एक महत्वपूर्ण भूमिका है: यह आपके शरीर को हानिकारक पदार्थों, कीटाणुओं और cell परिवर्तनों से बचाता है जो आपको बीमार बना सकते हैं। यह विभिन्न अंगों, कोशिकाओं और प्रोटीनों से बना होता है।

 जब तक आपकी immune system सुचारू रूप से चल रही होती है, तब तक आप ध्यान नहीं देते हैं अपने शरीर का।  लेकिन अगर यह ठीक से काम करना बंद कर देता है – क्योंकि जब यह कमजोर हो जाता है या विशेष रूप से आक्रामक कीटाणुओं से नहीं लड़ पाता – तो आप बीमार हो जाते हैं। कीटाणु जो आपके शरीर में पहले कभी नहीं आए हैं, वे भी आपको बीमार बनाने की संभावना रखते हैं। इसमें चिकनपॉक्स जैसी बचपन की बीमारियां शामिल है।

इम्यून सिस्टम के बिना, हमारे शरीर के अंदर होने वाले हानिकारक या बाहरी परिवर्तनों से हमारे शरीर में प्रवेश करने वाली हानिकारक चीजों से लड़ने का कोई तरीका नहीं होगा। इसलिए इम्यून सिस्टन का होना बहुत ही जरुरी है हमारे शरीर में।

 🔶शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के मुख्य काम हैं

 ✔️ बैक्टीरिया, वायरस, परजीवी या कवक जैसे रोग पैदा करने वाले कीटाणुओं (रोगजनकों) से लड़ने और उन्हें शरीर से निकालने के लिए

 ✔️ पर्यावरण से हानिकारक पदार्थों को पहचानना और बेअसर करना

 ✔️शरीर में रोग पैदा करने वाले परिवर्तनों से लड़ने के लिए, जैसे कि कैंसर कोशिकाएँ।

➡️ Immune system कैसे Active होते है?

 प्रतिरक्षा प्रणाली को कई अलग-अलग चीजों द्वारा active  किया जा सकता है जिन्हें शरीर अपने स्वयं के रूप में नहीं पहचानता है। इन्हें एंटीजन कहा जाता है। एंटीजन के उदाहरणों में बैक्टीरिया और वायरस की सतहों पर प्रोटीन शामिल हैं। जब ये एंटीजन प्रतिरक्षा कोशिकाओं (प्रतिरक्षा प्रणाली कोशिकाओं) पर विशेष Recepters से जुड़ते हैं, तो शरीर में प्रक्रियाओं की एक पूरी श्रृंखला शुरू हो जाती है। 

 एक बार जब शरीर पहली बार रोग पैदा करने वाले virus के संपर्क में आता है, तो यह आमतौर पर virus के बारे में जानकारी रखता है और इसे कैसे लड़ना है। यदि फिर से यह वही virus के संपर्क में आता है, तो यह virus को सीधे पहचानता है और इससे तेजी से लड़ना शुरू कर सकता है।

 शरीर की अपनी कोशिकाओं (cell) में उनकी सतह पर भी प्रोटीन होता है। लेकिन वे प्रोटीन आमतौर पर कोशिकाओं से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) को ट्रिगर नहीं करते हैं।  

कभी-कभी प्रतिरक्षा प्रणाली गलती से सोचता है कि शरीर की अपनी कोशिकाएं (cell) बाहर की कोशिकाएं(cell) हैं। यह तब अपने ही शरीर में स्वस्थ, हानिरहित कोशिकाओं पर हमला करता है। इसे एक ऑटोइम्यून प्रतिक्रिया के रूप में जाना जाता है।

  ⏩  immune system को बढ़ने के छह तरीक़े

  यहाँ छह चीजें हैं जो आप अपनी प्रतिरक्षा को स्वाभाविक रूप से बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं:

✔️  अधिक मात्रा में पानी पीओ।

  पानी सबसे अच्छा है। हम में से कई लोगों ने सुना है कि हमें प्रतिदिन आठ, गिलास पानी पीना चाहिए। जब आप अपना दिन सही से शुरू करने के लिए उठते हैं तो एक गिलास पानी पीने की कोशिश करें। हो सके तो थोड़ा सा गुनगुना पानी  पिए |   आपका शरीर नींद से निर्जलित है, इसलिए यह तुरंत उपाय करने का एक शानदार तरीका है।  एक और टिप: यदि आप सर्दियों में गर्म पेय पसंद करते हैं, तो गैर-कैफीनयुक्त चाय की कोशिश करें, जिसे आप अपने दैनिक पानी में शामिल कर सकते हैं।

 ✔️  नियमित रूप से व्यायाम करें।

  हम अक्सर पुरानी बीमारियों को रोकने के लिए व्यायाम के बारे में सोचते हैं, जैसे कि हृदय रोग और उच्च रक्तचाप, या वजन को नियंत्रण में रखने के तरीके के रूप में। लेकिन व्यायाम भी स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली सहित सामान्य अच्छे स्वास्थ्य में योगदान कर सकता है। व्यायाम अच्छे blood  circulation को बढ़ावा दे सकता है, जो आपकी कोशिकाओं और प्रतिरक्षा प्रणाली के पदार्थों को अपने शरीर को कुशलतापूर्वक अपना काम करने के लिए स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित करने की अनुमति देता है।

  ✔️ तनाव कम करे।

  तनाव मजबूत रहने की आपकी क्षमता को सूखा देता है। यदि आपके पास रोजाना बड़े या छोटे तनाव हैं, तो उस तनाव को दूर करने के लिए आपके सिस्टम को लगातार धक्का दिया जाता है। मैं अपने आप को “आत्म-देखभाल” के लिए समय देता हूं या नहीं। अगर आप खुद को समय नहीं देते है तो आप को तनाव हो सकता है। जैसे की मुझे एक अच्छी किताब पढ़ना, व्यायाम करना पसंद है। अपने पसंद के हिसाब से काम के लिए समय निकले तो फिर आपका तनाव काम हो जायेगा  | 

✔️  एक अच्छी नींद लो।

  नींद आपके शरीर के लिए एक पुनर्योजी प्रक्रिया है। इसका मतलब है कि अच्छी नींद आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत करती है। अच्छी नीद लेने से आपका शरीर फिर से recharge हो जाता है। तो आपके शरीर को अधिक ऊर्जा मिल जाती है। 

✔️संतुलित आहार लें।

 एक स्वस्थ, संतुलित आहार का सेवन आपको अच्छी तरह से स्वास्थ रखने में मदद कर सकता है। विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए रोज़ाना सब्जियों और फलों को खाएं। ब्राउन प्रोटीन और जटिल कार्बोहाइड्रेट, जैसे ब्राउन राइस और सभी अनाज भी स्वस्थ आहार का हिस्सा हैं। खाद्य पदार्थ, चीनी और पेय पदार्थों को कम करें जिनमें कोई पोषक तत्व नहीं हैं, जैसे कि पैकेट्स के चिप्स आदि ।

 यद्यपि इन सभी चीजों को निरंतर आधार पर करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, जितना आप कर सकते हैं उतना करें।  लगातार खुद की अच्छी देखभाल करना आपके समग्र स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा का समर्थन करने का सबसे अच्छा तरीका है। 

कुछ इस प्रकार आप आना इम्यून सिस्टम मजबूत कर सकते है। हेल्थ के बारे में और भी जानकारी प्राप्त करने हेतु आप वेबसाइट को सब्सक्राइब करे। जिससे आपको हमारे वेबसाइट सभी नए पोस्ट के notification मिलते रहे ।  

आपका बहुत बहुत धन्यवाद ।  

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