Health Tips स्वस्थ भोजन लेने के फायदे Healthy Food List

Importance of healthy food in Hindi स्वस्थ भोजन लेने के फायदे | Healthy Food List

आज हम हेल्थ पर बात करने वाले हैं क्या आपको पता है कि हेल्थ हमारे लिए क्यों इतना महत्वपूर्ण है. एक स्वस्थ शरीर हमेशा एक्टिव होता है और किसी भी कार्य को करने के लिए तैयार रहता है. लेकिन जब हम बीमार होते हैं तब हमारा शरीर सही से काम नहीं कर पाता है. इसलिए इस पोस्ट में हम जानेंगे importance of healthy food in Hindi स्वस्थ भोजन लेने के फायदे

इसलिए हमारे लिए अच्छा है कि हम पहले से ही अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें। जो अपने स्वास्थ्य का ख्याल नहीं रखते उन्हें एक ना एक दिन डॉक्टर से तो मुलाकात करनी पड़ती है। अगर आप डॉक्टर के पास  नहीं जाना चाहते हैं तब तो आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा।

आज हम इसी विषय के बारे में बात करेंगे की हमारे लिए स्वास्थ्य इतना महत्वपूर्ण क्यों है

जब स्वास्थ्य की बात आती है तो हमारे मन में बहुत सारे ख्याल आते हैं की स्वास्थ्य का मतलब क्या होता है। अगर हम स्वास्थ्य की बात करें तो इसका मतलब क्या है की एक ऐसा शरीर जो रोग मुक्त हो। एक ऐसा शरीर जो हमेशा एक्टिव हो, आलस ना हो, जो  कोई  भी काम आसानी से कर सके  बिना थके बिना रुके।

अब हमें पता ही चल गया है कि शरीर का सही होना ही हमारे स्वास्थ्य को दर्शाता है।

क्या शरीर के सही होने के साथ हमारे दिमाग को भी सही और स्वस्थ होना जरूरी है?  जी हां हमारे शरीर के साथ हमारे मस्तिष्क  का भी स्वस्थ होना जरूरी है। आज के टाइम पर हम देख सकते हैं कि जो लोग शरीर से सही और स्वस्थ दिखते हैं वास्तव में स्वस्थ होते हैं क्या?

जी नहीं बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो शरीर से तो स्वस्थ दिखते हैं  पर दिमाग से स्वस्थ नहीं होते है। बहुत सारे लोगों को मानसिक बीमारी होती है। यह सभी हमारे मस्तिष्क के समस्याएं हो सकती है।

हम जानेगे की कि स्वस्थ भोजन क्या होता है और स्वस्थ भोजन लेने के फायदे क्या हैं। स्वस्थ भोजन कौन से होते हैं, वह जो ले सकते है। तो सबसे पहले स्वस्थ भोजन के फायदे क्या है, यह जानते हैं। यदि आप एक स्वस्थ भोजन खाते हैं।  हेल्थी खाना खाते हैं तो इससे आपके शरीर के अंदर एनर्जी बनी रहती है। 

अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपने भोजन पर ध्यान देना चाहिए। बहुत से लोग अपने भोजन का ध्यान नहीं देते वे स्वस्थ भोजन नहीं लेते जिसकी वजह से उनके शरीर में बहुत सारी समस्याएं शुरू हो जाते हैं। अगर आप स्वस्थ भोजन लेते हैं तो आपके शरीर में  कोई अधिक बीमारी नहीं होगी।

आपकी पूरी बॉडी फिट होती है और आपके बॉडी को प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स यह सब चीजें प्रचुर मात्रा में मिलती है। लेकिन जब हम स्वस्थ भोजन नहीं लेते हैं, तो हमारे शरीर के अंदर बहुत सारी बीमारियां उत्पन्न होती हैं। 

इसीलिए स्वस्थ भोजन लेने के बहुत सारे फायदे हैं तो सबसे पहले चलिए जानते हैं कि सबसे पहला फायदा क्या है। स्वस्थ भोजन लेने के फायदे

Importance of healthy food in Hindi

  1. 1. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ना

स्वस्थ भोजन लेने का पहला फायदा जो है हुआ है हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। जब हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है तो हमारे शरीर में बीमारियों के बढ़ने की आशंका बढ़ जाती है।

लेकिन जब आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता अर्थात की इम्यूनिटी जिसे कहते हैं। यदि आपका  इम्यूनिटी स्ट्रांग हो तो आपके शरीर में कोई भी बीमारी नहीं आ सकती। 

सही भोजन ना लेना ही हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर करती है। अगर आप एक अन हेल्थी फ़ूड लेते हैं इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता घट जाती है और आपके खान-पान का असर आपके शरीर पर आपकी सेहत पर पड़ता है।

इसलिए स्वस्थ भोजन ना लेने पर रोग प्रतिरोधक क्षमता जैसी समस्या का कारण बन सकता है। अगर आप नशीले पदार्थों का सेवन करते हैं तो भी आप की रोग प्रतिरोधक क्षमता घट जाती है।

अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो भी आप की रोग प्रतिरोधक क्षमता संभव है। अगर आपका वजन अधिक बढ़ रहा है इससे यह भी पता लगाया जा सकता है कि आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता घट रही है। एक्सरसाइज ना करना भी आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को घटा देता है। है जिससे आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता घटती है।

तो चलिए अब जानते हैं कि अगर आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं करना चाहिए।

आप हर सुबह एक्सरसाइज कर सकते हैं, भोजन में  हरी सब्जियां दाल और फल ले सकते है। आप अपने मन को शांत करने के लिए  ध्यान कर सकते हैं। 

आप पर्याप्त नींद लें अपने शरीर को थोड़ा आराम दे  जिससे आपके शरीर को खुद से रिपेयर होने के लिए समय मिले। जब आपकी बॉडी  हीलिंग  करती है तब आपके शरीर में ऊर्जा  उत्पन्न होती है जिससे आपका  इम्यून सिस्टम strong होता है।

Importance of healthy food in Hindi

2. पाचन शक्ति अच्छी होती है

आपकी पाचन शक्ति अच्छी होती है. अगर आपका पेट आसानी से किसी भी भोजन को डाइजेस्ट  कर लेता है। स्वस्थ भोजन लेते हैं तो  आपके पेट को भोजन पचाने के लिए बहुत ही कम  समय  लगेगा।

खाने के बाद आपको नींद नहीं आएगी। जब हम हैवी फूड खा लेते हैं तो  उसे डाइजेस्ट करना मुश्किल हो जाता है इस वजह से खाने के बाद कभी-कभी नींद भी आने लगती है। लेकिन अगर आपने स्वस्थ भोजन लिया है तो आपका पेट आसानी से उससे बचा लेगा आपको नींद भी नहीं आएगी।

Importance of healthy food in Hindi

3. वजन ज्यादा नहीं बढ़ेगा

अगर आप स्वस्थ भोजन  लेते हैं  तो आपका वजन  वजन ज्यादा नहीं बढ़ेगा। हमारे वजन बढ़ने का मुख्य कारण  भोजन है.  जब हम हेल्दी फूड नहीं खाते हैं और जंक फूड ज्यादा खाते हैं तब weight तेजी से बढ़ने लगता है। इसलिए अगर आप स्वस्थ भोजन लेते हैं तो आपका वजन जल्दी से नहीं बढ़ेगा। तो वजन बढ़ने के कई कारण होते हैं लेकिन भोजन का ना लेना उनमें से एक है। 

अगर आप घर पर ही रहकर अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पढ़िए कि आप किस प्रकार घर पर ही एक्सरसाइज कर सकते हैं।

जब हम पैकेट वाले फूड लेते हैं  तब हमारे वजन के बढ़ने का कारण और भी बढ़ जाता है। क्योंकि जो फूड होता है वह कितना दिन पुराना होता है उसमें केमिकल का यूज किया जाता है उसे ताजा बनाए रखने के लिए। जब हम 1 दिन  का पुराना  भोजन नहीं खा सकते  तो फिर हम 3 महीने का बना हुआ पैकेट का फूड कैसे खा लेते हैं। 

पैकेट के फूड खाने में तो टेस्टी होते हैं लेकिन हेल्थ के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है।  जितना हो सके आप  तुरंत पका हुआ भोजन ही  खाए.

Importance of healthy food in Hindi

4. शरीर हमेशा एक्टिव होता है

हमारा शरीर हमेशा एक्टिव होता है जब हम एक हेल्दी फूड खाते हैं.  जब हम ज्यादा भारी  भोजन लेते हैं तब हमारा शरीर एक्टिव नहीं होता है और हम कोई भी काम आसानी से नहीं कर पाते.  इसलिए अगर आप स्वस्थ भोजन लेते हैं तो आपका शरीर पूरे दिन  एनर्जी से भरा हुआ रहेगा और एक्टिव रहेगा.  जब आपका बॉडी एक्टिव होगा तो आपका माइंड भी एक्टिव होगा.

अब हम आपको कुछ पौष्टिक आहार के बारे में बताएंगे जिसे आप अपने हर रोज के डाइट में शामिल कर खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।

Healthy Food List in Hindi

नीचे जानिए कुछ ऐसे स्वस्थ भोजन जो कि आसानी से बाजार में उपलब्ध हैं, जिसे आप अपने डाइट में शामिल कर खुद को सेहतमंद रख सकते हैं। Health tips || स्वस्थ भोजन लेने के फायदे.

हरी सब्जियां-  कई लोग खाने में हरी सब्जियां बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं लेकिन  कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें हरी सब्जियां खाना पसंद नहीं होता है.  जो हरी सब्जियां नहीं खाते वे यह भूल जाते हैं कि उन्हें कितना फायदा हो सकता है  इन हरी सब्जियों से. 

सब्जियों में प्रचुर मात्रा में विटामिन, कैल्शियम, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट इत्यादि पाए जाते हैं.  स्वस्थ जीवन जीने के लिए आपको अपने आहार में हरी सब्जियों को अवश्य लेना चाहिए जिससे आपका स्वास्थ्य बेहतर हो. 

फल-   जिस तरह सब्जियां हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती हैं  कई प्रकार के फल खाना भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयोगी है.  आप फल का सेवन कर सकते हैं. आपको फल खाने के लिए किसी भी  सही समय की जरूरत नहीं है आपकी इच्छा जब हो तब आप खा सकते हैं. 

फल खाने से आप अपने डायबिटीज प्रेशर कोलेस्ट्रॉल इन सारी चीजों को कंट्रोल कर सकते हैं. फल में पाए जाने वाले तत्व हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.  सभी प्रकार के फल अलग-अलग विशेषताएं रखते हैं तो आप चाहे किसी भी फल को खा सकते हैं.

अनार, सेव, संतरा, केला, अमरूद  और अनानास इत्यादि फल है जिन्हें आप ले सकते हैं.  जब भी हम बीमार पड़ते हैं तब हम भोजन में फल, सब्जियां ज्यादा खाते हैं.  ताकि हमारे शरीर को ताकत मिले और हम जल्दी स्वस्थ हो जाएं.

फलिया और दाल-  प्रोटीन फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर दाल और पलिया रक्तचाप जैसी घातक बीमारियों से रोकथाम कर काम कर सकती है.  इसलिए आप अपने  रोज के भोजन में ताल और  फलिया को जरूर  शामिल करें.

आप भीगा हुआ चना नाश्ते में ले सकते हैं. स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. 

अनाज-   भोजन में दाल, चावल, गेहूं  जैसे अनाज  आप अपने स्वास्थ्य के लिए ले सकते हैं.  यह शरीर में ऊर्जा की कमी को पूरा करते हैं आपको बीमारियों से  बचाने का  कार्य करते हैं.  इसलिए यह महत्वपूर्ण है आप दैनिक अपने भोजन में इस अनाज को जरूर ले.

दूध –  दूध में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं कैल्शियम विटामिन ए, विटामिन बी 12, पोटेशियम, मैग्निशियम होते हैं.  दूध आपकी हड्डियों को मजबूत बनाते हैं ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों  का बचाव करने में भी काम करता है.

इसके साथ आप यह भी कोशिश करें कि कम फैट वाला या फैक्ट्री दूध का उपयोग करें  नहीं तो इससे हानिकारक कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा  हो सकता है.  अगर आपको दूध से एलर्जी है और दूध पीना पसंद नहीं है तो आप इसके बदले में सोया मिल्क, बदाम दूध का भी उपयोग कर सकते हैं.  दूध का मुख्य काम हमारे शरीर के हड्डियों को मजबूत बनाने का होता है. अगर आप अपनी हड्डियों को और भी ज्यादा बनाना चाहते हैं सांप को दूध पीना चाहिए.

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